Identifying and Avoiding Fake Apps

नकली ऐप्स की पहचान करना और उनसे बचना

मोबाइल ऐप स्टोर डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए अनगिनत विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन वैध एप्लिकेशन की तरह दिखने वाले मैलवेयर चक्कर में पड़ सकते हैं। कुछ नकली ऐप्स मूल से लेकर उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और उत्पाद चयन तक सब कुछ कॉपी कर लेते हैं। नकलची लोकप्रिय ऐप्स के अपने संस्करण खतरनाक रूप से उच्च दर पर बनाते और बेचते हैं  जबकि ऐप स्टोर नकली ऐप की पहचान करने और उन्हें खत्म करने के लिए संघर्ष करते हैं, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्वयं के कुछ कदम उठा सकते हैं कि आप केवल वास्तविक डील डाउनलोड करें।

सीधे स्रोत पर

एक प्रामाणिक ऐप डाउनलोड करने के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने का एक तरीका यह है कि ऐप स्टोर में एप्लिकेशन का सीधा लिंक खोजने के लिए निर्माता की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह आपको यह भी बताता है कि स्टोर में कौन सा ऐप प्रकाशक एक ही कंपनी के समान ऐप के लिए विश्वसनीय स्रोत है।

अगर आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए कोई लिंक नहीं मिल रहा है, तो स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करने के बारे में सतर्क रहें। कुछ कंपनियों के पास संबद्ध ऐप्स नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि ऐप स्टोर में उनके साथ संबद्ध कोई भी ऐप आपके भुगतान कार्ड की जानकारी, संपर्क और अन्य निजी डेटा चुराने के लिए नकली हैं। 

इसी तरह, कुछ कंपनियों के पास कुछ क्षेत्रों में आधिकारिक ऐप उपलब्ध नहीं होते हैं, इसलिए स्कैमर्स उन देशों में उपयोगकर्ताओं को बरगलाने के लिए कॉपीकैट ऐप बनाते हैं। अगर आपको लगता है कि किसी कंपनी के पास एक ऐप है, लेकिन आपको लिंक नहीं मिल रहा है, तो डाउनलोड जानकारी और स्थान के बारे में पूछने के लिए सीधे कंपनी से संपर्क करें।

वर्ड ऑफ माउथ एंड सिफ़ारिशें

यदि आप जो एप्लिकेशन चाहते हैं, उसकी आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, जैसा कि स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा बनाए गए ऐप्स के मामले में हो सकता है, तो सकारात्मक और नकारात्मक टिप्पणियों की तलाश में सभी समीक्षाएं पढ़ें। नकारात्मक समीक्षाएं उन समस्याओं को प्रकट कर सकती हैं जिन्हें पिछले उपयोगकर्ताओं ने ऐप के साथ अनुभव किया था। 

ऐप से संबंधित टिप्पणियों पर विशेष रूप से ध्यान दें, संदिग्ध अनुमतियों का अनुरोध करने, मोबाइल वॉलेट पर अनधिकृत शुल्क लगाने, सेटिंग्स में अनधिकृत परिवर्तन करने या अजीब तरह से कार्य करने से संबंधित। यदि कोई उपयोगकर्ता प्रकाशक से ग्राहक सहायता का उल्लेख नहीं करता है, तो यह नकली ऐप के लिए एक और बड़ा लाल झंडा है।

सकारात्मक समीक्षा लगभग उतनी ही नकारात्मक समीक्षाएं प्रकट कर सकती हैं। नकली ऐप्स में सकारात्मक समीक्षाओं का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है क्योंकि इन्हें डार्क वेब पर खरीदा जा सकता है। ऐप के विकास के इतिहास में एक ऐप के पास कई विस्तृत, उत्साही सकारात्मक समीक्षा होने की संभावना नहीं है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या समीक्षा इतिहास में कई अद्यतन चक्रों के विस्तृत ग्राहक अनुभव शामिल हैं।

ऐप स्टोर में अक्सर इस बात का रिकॉर्ड शामिल होता है कि क्या ऐप की सिफारिश की जाती है या क्या स्टोर प्रशासकों द्वारा प्रकाशक पर भरोसा किया जाता है। ये मार्कर हैं जो प्रामाणिक ऐप्स को दृढ़ता से इंगित करते हैं।

विवरण में

आप केवल विवरण पढ़ने और छवियों को देखकर नकली ऐप्स को सूँघने में सक्षम हो सकते हैं। वास्तविक कंपनियां आमतौर पर विवरणों को ध्यान से पढ़ती हैं और केवल स्पष्ट, पेशेवर स्क्रीनशॉट प्रकाशित करती हैं। नकली के मामले में अक्सर ऐसा नहीं होता है।

इसके अतिरिक्त, बहुत नए ऐप्स को सावधानी के साथ डाउनलोड किया जाना चाहिए, जबकि अपडेट के लंबे इतिहास वाले एप्लिकेशन के प्रामाणिक होने की संभावना अधिक होती है। यह देखने के लिए विवरण में अपडेट नोट पढ़ें कि क्या अपडेट ग्राहकों की शिकायतों का जवाब देने, सुविधाओं को जोड़ने या बग्स को ठीक करने के लिए किए गए थे, और भविष्य के नियोजित अपडेट के बारे में जानकारी देखें।

क्या मैंने सही ऐप डाउनलोड किया?

कुछ मामलों में, जब आप इसका उपयोग करना शुरू करते हैं तो कोई एप्लिकेशन ठीक नहीं लगता है। यदि ब्रांडिंग और उपयोगकर्ता अनुभव बंद लगता है, तो यह निर्धारित करने के लिए कुछ शोध करने का समय है कि ऐप नकली है या नहीं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि रंग वेबसाइट या विज्ञापनों से भिन्न हैं, लोगो गलत दिखता है, या वादा की गई सुविधाएँ गायब हैं। ऐप को अनइंस्टॉल करें, और कंपनी से सीधे संपर्क करके देखें कि क्या आपने सही डाउनलोड किया है।

नकली ऐप्स कभी-कभी भेस में मैलवेयर होते हैं, और कोई गेम आपके संपर्कों को अपलोड कर सकता है और पृष्ठभूमि में आपके स्थान को प्रसारित कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप में केवल वही अनुमतियां हैं जिनकी उसे पूरी तरह से कार्य करने की आवश्यकता है, और किसी भी अनुमति को बंद कर दें जिसकी उसे आवश्यकता नहीं है।

यदि नकली ऐप्स को खोजने के बारे में चिंता करना बहुत तनावपूर्ण है, तो सबसे अच्छी रणनीति यह हो सकती है कि किसी भी बाहरी ऐप को डाउनलोड करने से बचें। कई उपयोग उद्देश्यों के लिए, जैसे खरीदारी और मूवी के समय की जांच करना, कंपनी का ऐप और संबंधित वेबसाइट एक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं। यदि आप एन्क्रिप्टेड HTTPS कनेक्शन का उपयोग करके वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, तो यह किसी ऐप का उपयोग करने से अधिक सुरक्षित हो सकता है।

आप नकली ऐप को खत्म करने में मदद कर सकते हैं और ऐप स्टोर को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित बना सकते हैं। जब आप एक स्पष्ट जालसाजी पाते हैं या गलती से खुद एक नकली ऐप डाउनलोड करते हैं, तो कॉपी की जा रही कंपनी और ऐप स्टोर को इसकी रिपोर्ट करें। नकली ऐप्स एक व्यापक समस्या है, लेकिन ऐप स्टोर उपयोगकर्ताओं की परिश्रम उनके रचनाकारों को अनिश्चित उपयोगकर्ताओं का अनिश्चित काल तक लाभ उठाने से रोकने में मदद करती है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post