Cryptocurrency Kya Hai? Digital Cash Ke Lie Shuruaatee Guide

क्रिप्टोकरेंसी आपको सामान और सेवाएं खरीदने या लाभ के लिए उनका व्यापार करने देती है। क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है, इसे कैसे खरीदें और अपनी सुरक्षा कैसे करें, इसके बारे में यहां अधिक है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी 

क्रिप्टोक्यूरेंसी (या "क्रिप्टो") एक डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग सामान और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है, लेकिन ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए मजबूत क्रिप्टोग्राफी के साथ एक ऑनलाइन लेज़र का उपयोग करता है। इन अनियमित मुद्राओं में अधिकांश रुचि लाभ के लिए व्यापार करना है, सट्टेबाजों के साथ कभी-कभी कीमतें आसमान छूती हैं।


इस साल सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी, बिटकॉइन की कीमत में उतार-चढ़ाव आया है, जो मई में लगभग आधा मूल्य खोने से पहले अप्रैल में लगभग $ 65,000 तक पहुंच गया। अक्टूबर के मध्य तक, कीमत फिर से तेजी से बढ़ी: यह $ 66,000 से ऊपर के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गया और फिर थोड़ा गिर गया। (आप यहां बिटकॉइन की मौजूदा कीमत देख सकते हैं )


क्रिप्टोकुरेंसी के बारे में पूछने के लिए यहां सात चीजें हैं, और क्या देखना है।


1. क्रिप्टोकुरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान का एक रूप है जिसे वस्तुओं और सेवाओं के लिए ऑनलाइन आदान-प्रदान किया जा सकता है। कई कंपनियों ने अपनी मुद्राएं जारी की हैं, जिन्हें अक्सर टोकन कहा जाता है, और इन्हें विशेष रूप से कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली अच्छी या सेवा के लिए कारोबार किया जा सकता है। उनके बारे में सोचें जैसे आप आर्केड टोकन या कैसीनो चिप्स करेंगे। अच्छी या सेवा तक पहुंचने के लिए आपको क्रिप्टोकुरेंसी के लिए वास्तविक मुद्रा का आदान-प्रदान करना होगा।


क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नामक तकनीक का उपयोग करके काम करती है। ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत तकनीक है जो कई कंप्यूटरों में फैली हुई है जो लेनदेन का प्रबंधन और रिकॉर्ड करती है। इस तकनीक की अपील का एक हिस्सा इसकी सुरक्षा है।


2. कितनी क्रिप्टोकरेंसी हैं? वे किस लायक हैं?

बाजार अनुसंधान वेबसाइट CoinMarketCap.com के अनुसार, 13,000 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी का सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है  और क्रिप्टोकरेंसी का प्रसार जारी है, प्रारंभिक सिक्का प्रसाद, या ICO के माध्यम से धन जुटाना। 22 अक्टूबर, 2021 को सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.5 ट्रिलियन से अधिक था, जो एक दिन पहले $2.6 ट्रिलियन से ऊपर के उच्चतम स्तर से गिर गया था। सभी बिटकॉइन का कुल मूल्य, सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा, लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई थी।

 

3. क्रिप्टोकरेंसी इतनी लोकप्रिय क्यों हैं?

क्रिप्टोकरेंसी कई कारणों से अपने समर्थकों से अपील करती है। यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय हैं:

·         समर्थक बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देखते हैं और अब उन्हें खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं, संभवतः इससे पहले कि वे अधिक मूल्यवान हो जाएं।

·         कुछ समर्थक इस तथ्य को पसंद करते हैं कि क्रिप्टोक्यूरेंसी केंद्रीय बैंकों को पैसे की आपूर्ति के प्रबंधन से हटा देती है, क्योंकि समय के साथ ये बैंक मुद्रास्फीति के माध्यम से पैसे के मूल्य को कम करते हैं।

·         अन्य समर्थक क्रिप्टोकरेंसी, ब्लॉकचेन के पीछे की तकनीक को पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक विकेन्द्रीकृत प्रसंस्करण और रिकॉर्डिंग प्रणाली है और पारंपरिक भुगतान प्रणालियों की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकती है।

·         कुछ सट्टेबाजों को क्रिप्टोकरेंसी पसंद है क्योंकि वे मूल्य में बढ़ रहे हैं और पैसे को स्थानांतरित करने के तरीके के रूप में मुद्राओं की दीर्घकालिक स्वीकृति में कोई दिलचस्पी नहीं है |


4. क्या क्रिप्टोकरेंसी एक अच्छा निवेश है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी मूल्य में बढ़ सकती है, लेकिन कई निवेशक उन्हें केवल अटकलों के रूप में देखते हैं, वास्तविक निवेश नहीं। कारण? वास्तविक मुद्राओं की तरह, क्रिप्टोकरेंसी कोई नकदी प्रवाह उत्पन्न नहीं करती है, इसलिए आपके लाभ के लिए, किसी को मुद्रा के लिए आपसे अधिक भुगतान करना होगा।


इसे ही निवेश का "बड़ा मूर्ख" सिद्धांत कहा जाता है। इसकी तुलना एक अच्छी तरह से प्रबंधित व्यवसाय से करें, जो समय के साथ परिचालन की लाभप्रदता और नकदी प्रवाह को बढ़ाकर अपना मूल्य बढ़ाता है।


"जो लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देखते हैं, उनके लिए यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक मुद्रा को स्थिरता की आवश्यकता होती है। "

निवेश समुदाय में कुछ उल्लेखनीय आवाजों ने निवेशकों को उनसे दूर रहने की सलाह दी है। विशेष रूप से, प्रसिद्ध निवेशक वारेन बफेट ने बिटकॉइन की तुलना कागजी चेक से की: "यह पैसे संचारित करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और आप इसे गुमनाम रूप से और वह सब कर सकते हैं। चेक भी पैसे भेजने का एक तरीका है। क्या चेक बहुत सारे पैसे के लायक हैं? सिर्फ इसलिए कि वे पैसे भेज सकते हैं?"


जो लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में देखते हैं, उनके लिए यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक मुद्रा को स्थिरता की आवश्यकता होती है ताकि व्यापारी और उपभोक्ता यह निर्धारित कर सकें कि माल के लिए उचित मूल्य क्या है। 


बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी अपने अधिकांश इतिहास के माध्यम से कुछ भी स्थिर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जबकि बिटकॉइन दिसंबर 2017 में करीब 20,000 डॉलर पर कारोबार कर रहा था, फिर इसका मूल्य एक साल बाद लगभग 3,200 डॉलर तक गिर गया। दिसंबर 2020 तक यह फिर से रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार कर रहा था।


यह मूल्य अस्थिरता एक पहेली पैदा करती है। यदि भविष्य में बिटकॉइन की कीमत बहुत अधिक हो सकती है, तो लोगों को आज उन्हें खर्च करने और प्रसारित करने की संभावना कम है, जिससे वे मुद्रा के रूप में कम व्यवहार्य हो जाते हैं। बिटकॉइन क्यों खर्च करें जबकि अगले साल इसकी कीमत तीन गुना हो सकती है?

 

5. मैं क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे खरीदूं?

जबकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन सहित, यूएस डॉलर के साथ खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, अन्य के लिए आवश्यक है कि आप बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ भुगतान करें।


क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए, आपको एक "वॉलेट" की आवश्यकता होगी, एक ऑनलाइन ऐप जो आपकी मुद्रा को धारण कर सकता है। आम तौर पर, आप एक एक्सचेंज पर एक खाता बनाते हैं, और फिर आप बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए वास्तविक धन हस्तांतरित कर सकते हैं। यहां बिटकॉइन में निवेश करने के तरीके के बारे में और बताया गया है


कॉइनबेस एक लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग एक्सचेंज है जहां आप एक वॉलेट बना सकते हैं और बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन दलालों की बढ़ती संख्या इस तरह के रूप cryptocurrencies, की पेशकश eToro , TradeStation और सोफी सक्रिय निवेश। रॉबिनहुड मुफ्त क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेड प्रदान करता है (रॉबिनहुड क्रिप्टो अधिकांश में उपलब्ध है, लेकिन सभी अमेरिकी राज्यों में नहीं)


6. क्या क्रिप्टोकरेंसी कानूनी हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे संयुक्त राज्य में कानूनी हैं, हालांकि चीन ने अनिवार्य रूप से उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, और अंततः वे कानूनी हैं या नहीं यह प्रत्येक व्यक्तिगत देश पर निर्भर करता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन धोखेबाजों से अपनी रक्षा कैसे करें, जो क्रिप्टोकरेंसी को निवेशकों को लुभाने के अवसर के रूप में देखते हैं। हमेशा की तरह, खरीदार सावधान रहें।


7. मैं अपनी सुरक्षा कैसे करूँ?

यदि आप आईसीओ में क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना चाहते हैं, तो इस जानकारी के लिए कंपनी के प्रॉस्पेक्टस में बढ़िया प्रिंट पढ़ें:

·         कंपनी का मालिक कौन है? एक पहचानने योग्य और प्रसिद्ध मालिक एक सकारात्मक संकेत है।

·         क्या अन्य प्रमुख निवेशक हैं जो इसमें निवेश कर रहे हैं? यदि अन्य प्रसिद्ध निवेशक मुद्रा का एक टुकड़ा चाहते हैं तो यह एक अच्छा संकेत है।

·         क्या आपकी कंपनी में हिस्सेदारी होगी या सिर्फ मुद्रा या टोकन? यह भेद महत्वपूर्ण है। हिस्सेदारी रखने का मतलब है कि आपको इसकी कमाई में भाग लेना है (आप मालिक हैं), जबकि टोकन खरीदने का सीधा सा मतलब है कि आप कैसीनो में चिप्स की तरह उनका उपयोग करने के हकदार हैं।

·         क्या मुद्रा पहले ही विकसित हो चुकी है, या कंपनी इसे विकसित करने के लिए धन जुटाने की सोच रही है? उत्पाद के साथ आगे, कम जोखिम भरा है।


प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से कंघी करने में बहुत काम लग सकता है; उसके पास जितना अधिक विवरण होगा, उसके वैध होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। लेकिन यहां तक ​​कि वैधता का मतलब यह नहीं है कि मुद्रा सफल होगी। यह एक पूरी तरह से अलग सवाल है, और इसके लिए बहुत सारे बाजार जानकार की आवश्यकता है।


लेकिन उन चिंताओं से परे, केवल क्रिप्टोक्यूरेंसी होने से आपको चोरी का खतरा होता है, क्योंकि हैकर्स आपकी संपत्ति को बनाए रखने वाले कंप्यूटर नेटवर्क में घुसने की कोशिश करते हैं। एक हाई-प्रोफाइल एक्सचेंज ने 2014 में दिवालिया होने की घोषणा की, जब हैकर्स ने बिटकॉइन में करोड़ों डॉलर चुरा लिए। वे प्रमुख अमेरिकी एक्सचेंजों पर स्टॉक और फंड में निवेश करने के लिए विशिष्ट जोखिम नहीं हैं।

 

क्या आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी चाहिए?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक अविश्वसनीय रूप से सट्टा और अस्थिर खरीद है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की तुलना में स्थापित कंपनियों का स्टॉक ट्रेडिंग आमतौर पर कम जोखिम भरा होता है।

 

कौन से ऑनलाइन ब्रोकर क्रिप्टोकरेंसी की पेशकश करते हैं?

ऑनलाइन ब्रोकरेज और क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों में से जो नेरडवालेट की समीक्षा करता है, निम्नलिखित वर्तमान में क्रिप्टोकाउंक्चर पेश करते हैं।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post